Friday 12 October 2018

fashion में success होने के लिए देखे क्या करे !

FASHION FOR SUCCESS
Related image
ये आप पर depend करता है कि आप कितनी दूर जाने या risk उठाने की courage दिखा पाते हैं
 और अपना Aim complete करने के लिए कितनी hope रखते हैं!






fashion उद्योग में कदम रख रहे young  designers को first ramp walk हासिल करने या celebrity client के लिए work करते time कभी भी हिम्मत नहीं lose करनी  चाहिए. 

Related image



business के लिए budget की organised करना and उद्योग की राजनीति से निबटना पहली बार में difficult लग सकता है, but याद रखें कि यह ऐसा place है, जहां कई बेहतरीन designer खुद भी ऐसा feel कर चुके हैं. अपनी सीमाओं में रहकर काम करना Fine है, कभी-कभी अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने से कतई न डरें collage में किसी project पर work करना हो,designers को अपने work में पर्याप्त confidence रखना चाहिए और जरूरत पड़े तो उस work को लोगों के सामने रखने की हिम्मत दिखानी चाहिए. जोखिम उठाने का courage दिखाना एक अंदरूनी गुण है, जिसके बारे में only बात ही की जा सकती है, but उसे fashion school में कभी सिखाया नहीं जा सकता है.Designer अपनी ही दुनिया में सिमटकर सफल हो सकते हैं और उन्हें newspaper reading या शाम को T.V पर news देखने की कोई जरूरत नहीं है तो आप wrong हैं. हर designer के लिए यह जरूरी है आपको अपने work से love होना चाहिए तभी आप यह expect कर सकते हैं कि दूसरा इंसान आपके work को पसंद करेगा. आपके work में कुछ shocking वाली या earful करने वाली बात होनी चाहिए otherwise आपका काम बाकियों की तरह simple costumes बनकर रह जाएगा. उसमें कुछ भी नया attraction नहीं होगा!


Image result for fish dress aishwariya rai


यह shocking वाली बात तभी आती है
 जब आप जो कुछ कर रहे हैं वह आपको भी charm कर ले और full heart से उसे ready करें. आपको अपने work की quality के साथ किसी तरह का settlement नहीं करना चाहिए. students generally पर यह mistake करते हैं कि वे खुद को time से पहले ही ripe और सबसे ज्यादा जानकार समझने लगते हैं जबकि वे  realistic बनकर इस aberration से आसानी से far रह सकते हैं.if आप इस industry में five year से कम time से हैं तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप अपना ego अपने overcome में रखें और अपने senior लोगों की advice को ध्यान से सुनें. self-confidence अच्छी बात है but over-confidence dangerous होता है जो self का ही lose करता है और करियर के लिए mortal हो सकता है.fashion के students अक्सर एक full statement different style के clothes की recognize करने में ही निकाल देते हैं. if वे यह सीख भी जाएं कि certain clothes किस तरह का है 


Related image


और उसे recognize में कोई mistake न करें but वे यह नहीं बता पाएंगे कि यह cloth कहां से आता है and इसे बनाता कौन है. market में available different style के clothes और fashion से related जरूरी material की पहचान करना ही enough नहीं है. students को यह भी known होना चाहिए कि उसे बनाने की process क्या है clothes के बारे में depth से जानने का सबसे अच्छा way यह है कि उसके पूरे travel के बारे में information जुटाई जाए practical feel बहुत काम आता है. lazy और अपने work में कम interest रखने वाले student ही हर तरह की shallow जानकारी achieved करने के लिए wikipedia या google पर depend होते हैं. यह जानकर कि आप जिस material का use कर रहे हैं वह कहां से आती है और इसका क्या use हो सकता है, आप उन साथी students के compared ज्यादा conversant बन सकते हैं जो clothes और अन्य material के source और उसकी origin के बारे में unknown होते हैं.
Related image

clothes और दूसरी जरूरी material के बारे में depth से information रखने से न only आप अपने design के लिए सही clothes और material का election कर सकते हैं 

5 comments:

  1. I like these all dresses
    Very beautiful

    ReplyDelete
  2. I like these all dresses
    Very beautiful

    ReplyDelete
  3. Your content is very informative and beautiful. I also know one Best Fashion Designing Institute in Jaipur who provides a certificate course in Designing, even many information on Fashion Designing trending Ideas in 2020.

    ReplyDelete