Thursday 11 October 2018

fashion का क्रेज बढ़ रहा हैं !

Latest style
Related image
fashion को लेकर युवा पीढ़ी कुछ ज्यादा ही संजीदा है। वक्त के साथ बदलते fashion पर यह पीढ़ी न सिर्फ नजर रखती है बल्कि उसे अपनाने में भी देर नहीं करती। There is nothing without fashion

fashion को लेकर युवा वर्ग में बड़ा क्रेज है। साथ ही खुद के लुक को smart बनाने के लिये serious भी। समय बदलने के साथ fashion trade पर नजर रखना और उसे अपनाने की होड़ में यह सबसे आगे रहती है। T.V Serial या cinema में कोई भी new fashion आया नहीं कि युवाओं को इसे अपनाने में देर नहीं लगती। जाहिर सी बात है कि समाज में अपने आप को बनाये रखने के लिये जमाने के साथ चलना है। इस बात का भी डर है कहीं पिछड़ न जायें। Boys हों या Girls बाइक, कार, कपड़ों के साथ मैचिंग के जूते, चप्पल, हेयर कट, पर्स, हेयर पिन, ज्वैलरी आदि बहुत सी चीजें हैं। जिसे लेकर युवा दीवानगी की हद तक गुजर जाने को तैयार रहते हैं।
Related image
सदर बाजार के कपड़ा व्यवसाई रमाकांत जैन का कहना है कि युवाओं में आजकल jeans का का क्रेज बहुत ज्यादा है। boys चेकदार और bright colour shirt अधिक पसंद कर रहे हैं। व्यवसाई नीरज कुमार गुप्ता का कहना है कि युवकों में डिजाइनदार और लेटेस्ट स्पोर्ट शू की मांग ज्यादा है। fashion के हिसाब से मांग बढ़ती और घटती रहती है। सब्जी मंडी के कपड़ा व्यवसाई चंद्रपकाश गुप्ता का कहना है कि युवाओं की मांग fashion के हिसाब से होती है। boys हों या girls jeans की मांग सबसे ज्यादा है। साथ ही girls में लेगीज कुर्ती की भी खूब मांग है। उन्होंने बताया कि अक्सर ऐसा होता है कि बाजार में new design आते ही मांग शुरू हो जाती है।
Image result for rose in full dress with smile in titanic
 फैशन की दुनिया, जहां कभी शाम ढलती ही नहीं है। यही वजह है कि आज के युवाओं में Fashion को लेकर पैशन है। दिल्ली Delhi fashion week, पेरिस, मिलान और न्यूयॉर्क में आकर्षण परिधानों में रैंप पर कैटवॉक करती हुई मॉडल और हर Design पर लोगों की तालियों की बरसात! सही में यही डिजाइनर की सफलता की कहानी बयां करती है। T.V Serial और फिल्म के दीवानों की देश में कमी नहीं है। खासकर टीवी सीरियल की पैठ तो आज घर-घर में हो चुकी है। टीवी सीरियल्स और फिल्मों में designer clothes को देख कर लोगों का के्रज फैशन के प्रति अब देखते ही बनता है। यह भी एक वजह है, जिससे पिछले कुछ वर्षों में फैशन इंडस्ट्री में काफी उछाल आया है। उद्योग चैंबर एसोचैम के मुताबिक, भारतीय फैशन इंडस्ट्री वर्ष 2012 तक 7 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर जाएगी। जिस तरह से लोगों में आज फैशन एक्सेसिरीज के प्रति दीवानगी बढ़ती जा रही है, उससे इस क्षेत्र का फलक और बड़ा होने की उम्मीद है। 
फैशन की दुनियाRelated image

अक्सर लोगों को यह लगता है Designer सपनों की दुनिया में विचरण करते रहते हैं। लेकिन असलियत यह है कि उसका काम काफी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि market की मांग के अनुरूप किसी खास प्रोडक्ट, सीजन और प्राइस को ध्यान में रखकर उसे काम करना पड़ता है। पिछले कुछ वर्षों में यह क्षेत्र तेजी से बदला है। देखा जाए, तो कुछ साल पहले तक भारत में एक भी ऐसा फैशन डिजाइनर नहीं था, जिसे वैश्विक स्तर पर पहचाना जाए। लेकिन आज रितु कुमार, रितु बेरी, रोहित बहल, सुनीत वर्मा, जेजे वालिया, तरुण तहिलियानी जैसे नामों की चर्चा दुनिया भर में होती है। रितु बेरी ने तो hollywood की बड़े स्टार निकोलस किडमन और कैट होम्स के कपड़े भी design कर चुकी हैं।


Image result for nicole kidman

2 comments: